Saturday, 23 March 2019

computer क्या है और कितने प्रकार का होता है ?

क्या आपको पता है की computer क्या है (what is computer in hindi) .शायद आपको पता हो क्योंकि यह हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा बन चूका है और शायद ही कोई हो जो इससे अनजान हो लेकिन बहुत सारी बाते शायद आप नहीं जानते होंगे। क्या आपको पता है यह कैसे काम करता है और कितने type का होता है ?अगर आपको नहीं पता है तो आज आपको इन सभी question का answer मिल जायेगा। तो चलिए बताते है आपको की कंप्यूटर क्या होता है ?

what is computer in hindi
computer kya hai in hindi 

computer क्या है (computer kya hai in hindi )

computer का meaning संगणक(calculator) या गणना करने वाला होता है। यह एक programmable machine होती है जो किसी भी अंक गणितीय समस्या को बहुत जल्दी सुलझा देती है।
लेकिन आज के इस युग में computer सिर्फ गणना नहीं बल्कि बहुत सारे काम करता है जो मनुष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है
सबसे पहले computer शब्द का पहला प्रयोग  1613 में Richard Braithwait (एक अंग्रेजी लेखक ) की पुस्तक "The Yong Mans Gleanings" में पाया गया था।

computer कैसे काम करता है 

जान भी आपके द्वारा कोई डाटा इनपुट किया जाता है तब उसे CPU द्वारा anlyze किया जाता है और यह हमें आउटपुट देता है। सरल भाषा में समझाऊ तो जब भी keyboard पर कोई button दबाते है तो इसका signal सीधा CPU को जाता है और वह उस data को हमें monitor (screen) के जरिये दिखाता है। आप निचे इमेज को देखकर भी समझ सकते है 

computer kya hai
computer kaise kaam karta hai

computer के भाग (computer parts in hindi )


     मुख्यतः इसके 4 भाग होते है।

       1.CPU 

        इसका पूरा नाम central processing unit होता है। इसे कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कह सकते है क्योंकि यही दिए गए input निर्देशों को output में बदलता है।  हमारे सामने जानकारी provide करता है। यह तीन type का होता है 
  • register unit 
  • logic unit 
  • control unit 

     2. Input device 

यह बाहरी यंत्र होते है जिससे कंप्यूटर को निर्देश दिए जाते है की उसे क्या करना है जैसे आप keyboard जब आप keyboard पर कोई key दबाते है तो इसका सन्देश computer को जाता है की उसे क्या show करना है। 
यह device कई तरह के हो सकते है जैसे -
  • keyboard 
  • scanner 
  • touchpad 
  • joystick 
  • microphone 

    3. Storage Device 

 यहां आपका data store रहता है ताकि बाद में कभी भी अपना data वापस ले सकते है। यह दो तरह के होते है।
  • Short term storage device- इस डिवाइस में लगभग computer के खुद का ही डाटा रहता है यानि computer का आसानी से चले इसके लिए बहुत सारी फाइल्स होती है जो इन्ही data storage में उपलब्ध होती है। इसमें RAM (random access memory) और ROM (read only memory)आती है।  
  • long term storage device-आपने hard disk का नाम तो सुना होगा वो इसी storage device की category में आती है। यह computer के अंदर ही होती है लेकिन इसमें हम अपना कोई भी data को store कर सकते है यह पूरी तरह हमारे लिए ही होती है ताकि इसमें हम अपना data रख सके। 

   4. Output Device 

यह वो उपकरण होते है जिनसे हमें जानकारी मिलती है जैसे monitor पर हम अपनी जानकारियों को देख सकते है इसके अलावा बहुत सरे ouput device है जिनसे computer बाहरी तौर पर हमें जानकारी provide करवाता है। जैसे -
  • speaker
  • printer 
  • screen 

कम्प्यूटर के प्रकार (types of computer in hindi)

super computer

 यह कंप्यूटर बहुत ही फ़ास्ट होते है। इस computer में बहुत ज्यादा micro processor होते है जिनकी वजह से यह बहुत फ़ास्ट काम कर पाते है। इनका उपयोग मिसाइलों के design ,जटिल अनुकरण और मौसम भविष्यवाणी जैसे कामों के लिए किया जाता है। और यह बहुत बड़े होते है।

Mainframe computer

  यह computer बहुत ही powerful होते है इनका उपयोग बहुत बड़ी गणना या किसी उद्योग द्वारा किया है यह ज्यादातर जनगणना ,उपभोक्ता आंकड़ों को जोड़ने के लिए किया जाता है यह super computer से छोटे होते है। इनका size हमारे घरेलु अलमारी होती है न उस size के होते है यह। अमेरिका की कम्पनी IBM ,mainframe computer बनाने की सबसे बड़ी कंपनी है।

Mini Computer

यह mainframe computer से छोटे होते है। इसको मानव संपर्क और संचार स्विचिंग की गणना के लिए बनाया गया था। लेकिन अब यह इतना अस्तित्व में नहीं रहा है। बहुत काम जगह ही इनका उपयोग किया जाता है। 

Micro Computer

इन्हे personal computer भी कहा जाता है यह हमारी दैनिक जीवन में काम आने वाले है जैसे desktop ,palmtop (mobile,video player,audio player), laptop , tablet आदि। इनसे आप भली भांति परिचित होंगे। यह सबसे छोटे computer होते है।


computer के लाभ और हानियाँ


लाभ

  • यह काफी fast होता है जिससे हमें  बहुत आसानी होती है। 
  •  मुश्किल numerical problem को चुटकियों में सुलझा देता है। 
  • यह बिलकुल accurate जवाब देता है गलती की कोई गुंजाईश ही नहीं है। 
  •  यह हमारा बहुत सारा समय बचाता है। 
  • किसी भी दूर बैठे व्यक्ति तक कुछ ही seconds में उस तक उस जानकारी को पहुंचा सकते है। 

हानियाँ 

  •  computer का ज्यादा use करने पर आपको नींद ना आने जैसी बीमारी भी हो सकती है.
  • आँखों को बहुत नुकसान पहुँचाता है।क्योंकि इससे  balue light निकलती है जो हमारी आँखि को ख़राब कर सकती है। 
  • वायरस के कारन बहुत नुकसान होता है। 


computer का भविष्य 


कंप्यूटर का भविष्य बहुत ही सुनहरा होने वाला है क्योंकि यह और भी फ़ास्ट होगा और हमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं मिलेगी। फ़िलहाल वैज्ञानिक artificial intelligence को लेकर काफी उत्साहित है क्योंकि यह हमारी दुनिया बदलने वाली है। computer की दुनिया ने बहुत तरक्की की है कभी computer कमरे जितना बड़ा था और आज हम उसे हाथ में लेकर घूम रहे है। और इसी तरह computer में नए-नए बदलाव आते रहेंगे और हमें बेहतरीन service मिलती रहेगी।




Conclusion 

Hmmm तो मुझे लगता है आप समझ गए होंगे की computer क्या है(what is computer in hindi) .आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताएं।और इसे share करना बिलकुल भी ना भूलें। अगर आपको कोई question पूछना हो या कोई सुझाव हो तो निचे comment करें और हमें बताएं।

Latest
Next Post
Related Posts

0 Comments:

apne sujhav ya problem comment kare